My Bharat Portal Registration 2024 Login App, Download Certificate @mybharat.gov.in

My Bharat Portal Registration 2024 Login App, Download Certificate @mybharat.gov.in

My Bharat Portal Registration 2024 Login App, Download Certificate @mybharat.gov.in

माय भारत पोर्टल – युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा भारत देश में 15 से 29 वर्ष की आयु के युवाओं की मदद के लिए खोला गया है । यह बहुत अच्छा मंच है यह पोर्टल आपको नौकरी के अवसर खोजने के लिए तथा नए कौशल विकसित करने और खेलने की कई गतिविधियों में भाग लेने में मदद करता है यदि आप एक युवा हैं अथवा छात्र हैं या फिर एथलीट हैं तो आप में भारत पोर्टल पर फ्री में अपना पंजीकरण कर सकते हैं और अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं यहां पर आपको बहुत सारे लाभ प्राप्त करने का मौका मिलेगा चलिए जानते हैं किस प्रकार से पंजीकरण करें और इसमें क्या-क्या सुविधाएं हैं आप पात्र हैं यथवा नहीं है ।

मेरा भारत पोर्टल पंजीकरण 2024

मेरा भारत पोर्टल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है । यहां पर जो भी छात्र हैं स्वयंसेवक हैं अथवा युवा है वह अपना पंजीकरण निशुल्क कर सकते हैं और नौकरी के अवसर प्राप्त कर सकते । हैं खेल भागीदारी के बहुत लाभ प्राप्त कर सकते हैं यह पोर्टल 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प को साकार करने के लिए बनाया गया है।

यदि आपकी उम्र 15 साल से लेकर 29 साल तक है तो आप कोई भी पढ़ाई कर रहे हैं तो आप मेरा भारत पोर्टल माय mybharat.gov.in पर जाकर इस पोर्टल से जुड़ सकते हैं । अपना फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं यदि आप विभिन्न प्रकार की नौकरियां शिक्षण संस्थानों और खिलकर कार्यक्रमों से जुड़ना चाहते हैं तो यहां पर आपके लिए बेहतरीन मौका है आप मेरा भारत पोर्टल से जुड़ सकते हैं आईए जानते हैं हम अपना पंजीकरण किस प्रकार करें।

मेरा भारत पोर्टल ऑनलाइन आवेदन 2024

मेरा भारत पोर्टल ऑनलाइन आवेदन करना पूरी तरह से फ्री है आप कर आसान चरणों में अपना पंजीकरण कर सकते हैं आरंभ करें विकल्प पर जैन युवा विकल्प चुने अपना ईमेल दर्ज करें अथवा फोन नंबर दर्ज करें अपना पंजीकरण बुरा प्रस्तुत करें मेरा भारत पोर्टल 2024 ऑनलाइन पंजीकरण के लिए चरण मेरा भारत पोर्टल पर यदि अपने आप को पंजीकरण करना है तो इन चरणों का पालन करना पड़ेगा सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंइसके बाद आरंभ करें पर क्लिक करें इसके बाद युवा विकल्प चुने इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इसके बाद रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा अपना मोबाइल नंबर डालना होगा उसके बाद साइन इन करें पर क्लिक करना होगा आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है उसे पर ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी दर्ज करना होगा उसके बाद आवश्यक जरूरी जानकारी भरकर साइन अप की प्रक्रिया पूरी करनी होगी उसके बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक करना होगा इसके बाद आवश्यक विवरण अपना आवश्यक दस्तावेज जैसे फोटो आधार कार्ड अपलोड करके पंजीकरण को प्रक्रिया को समाप्त करें ।


मेरा भारत पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण

विवरण अनुच्छेद का नाम – मेरा भारत पोर्टल पंजीकरण मंत्रालय युवा मामले और खेल मंत्रालय

पंजीकरण का तरीका – पूरी तरह से ऑनलाइन

पोर्टल का नाम – मेरा भारत पोर्टल

ऑफिशल वेबसाइट – mybharat.gov.in

पंजीकरण हेतु – युवा छात्र स्वयंसेवक पार्टनर

फायदे– कौशल विकास की शिक्षा प्राप्त करना व्यवसाय प्राप्त करना नौकरी प्राप्त करना आदि

उद्देश्य – राष्ट्र के विकास में उद्देश्य योगदान देना

हेल्पलाइन नंबर – 18002 122729

आयु सीमा – 19 वर्ष से 29 वर्ष के बीच

मोबाइल एप्लीकेशन – मेरा भारत पोर्टल जो की प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है

मेरा भारत पोर्टल की विशेषताएं

युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा जारी मेरा भारत पोर्टल की विशेषताएं निम्न प्रकार हैं –

नेतृत्व और अन्य कौशल को बेहतर बनाने में यह मदद करता है वास्तविक कार्य करना सीख सकते हैं और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं स्वच्छता ही सेवा है जैसे बड़े कार्यक्रम एवं भाग ले सकते हैं अस्पतालों में स्वयं सेवक के रूप में कार्य कर सकते हैं मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं भारत के लिए स्वयंसेवक बन सकते हैं अपने व्यक्तित्व को और अधिक निखार ला सकते हैं व्यावसायिक और व्यक्तिगत कौशल भी सीख सकते हैं।

मेरा भारत पोर्टल क्या है

भारत सरकार द्वारा जारी मीरा भारत पोर्टलविकसित भारत के पहल है और डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन द्वारा संचालित है यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है यहां पर सभी युवा लोग छात्र लोग अथवा स्वयंसेवक अपना पंजीकरण कर सकते हैं और देश के विकास में अपना योगदान दे सकते हैं यह पोर्टल आपको कई नए करियर बनाने में भी मदद करता है आपका भविष्य बनाने में मदद करता है और आपको अपनी प्रतिभा दिखाने का भी अवसर प्राप्त होता है ।


पात्रता

मेरा भारत पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आपको निम्न आवश्यकताओं को पूरा करना होगा आपकी उम्र 15 वर्ष से लेकर 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए आप काम से कम कक्षा 10 युक्ति होना चाहिए ऊपर कोई सीमा नहीं है और आपके पास आधार कार्ड अथवा अन्य पहचान के डॉक्यूमेंट होने चाहिए ।


मेरा भारत पोर्टल एप्लीकेशन

आप अपने मोबाइल पर अपडेट पाने के लिए माय भारत पोर्टल एप भी डाउनलोड कर सकते हैं इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं अपने फोन पर गूगल प्ले स्टोर खोलें माय भारत पोर्टल एप खोजें इंस्टॉल करें पर क्लिक करें डाउनलोड करने पर उसको ओपन करें अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करें और आपका अप तैयार हो जाएगा।

मेरा भारत पोर्टल के लिए संपर्क कैसे करें

मेरा भारत पोर्टल का प्रबंध युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई सहायता की आवश्यकता है तो आप शास्त्री भवन डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद रोड नई दिल्ली स्थित कार्यालय में जाकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं मेरा भारत पोर्टल के लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है 18002 122729 इस नंबर पर कॉल करके आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं अथवा आप मिल भी कर सकते हैं उनका मेल एड्रेस है support@mybharat.gov.in आप इस पर ईमेल भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top